मोबाइल चोरी होने पर यह करे मिलेगा मोबाइल वापस tips, trick





मोबाइल चोरी को लेकर केंद्र  सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। इस पहल से चोरी के मोबाइल को तुरंत पकड़ा जा सकता है।  लेकिन इसके लिए आपको सक्रिय रहना होगा तब जाकर पुलिस आपका मोबाइल फ़ोन खोज सकती है।  हलाकि इस मामले की शिकायत दर्ज करने के लिए अब आपको इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। 


सरकार ने मोबाइल चोरी होने पर शिकायत प्रकिया को आसान बनाने की योजन बनाई है।  केंद्र सरकार की और से एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।  इस हेल्पलाइन नंबर पर देश के किसी भी कोने में मोबाइल चोरी होने की शिकयत दर्ज कराई जा सकती है। 

शिकायत ऐसे दर्ज करे :

शिकायत करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।  इस के लिए आपको कुछ जानकरी रखनी होगी।  जैसे मोबाइल चोरी होने पर फ़ौरन किसी नंबर से दिए गए चार नंबर कॉल करें।  इसके साथ ही चोरी हुए मोबाइल नंबर व मोबाइल सेट का डिटेल्स भी दें।  हो सके तो आपने मोबाइल का EIMI नंबर भी नोट कर के रखे। 


केंद्र सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर :

मोबाइल चोरी की शिकयत को लेकर केंद्र सरकार की और से हेल्पलाइन नंबर 14422 जारी किया है।  इस पर फ़ोन करके आप अपनी शिकयत कर सकते हैं। शिकायत के तुरंत बाद ही आपका मोबाइल सिम बंद कर दिया जायेगा।  हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत के बाद तुरंत ही उस इलाके पुलिस और सेवा प्रदाता मोबाइल कंपनी इसकी खोज में जुट जाएगी।  

बता दें की दूरसंचार मंत्रायल मई महीने के तक महाराट्र सर्किल में आरंभ होना के बाद देश के 21 अन्य दूरसंचार सर्किल में इसे अलग -अलग फेज में दिसम्बर तक लागू किया जा सकता है।  दूरसंचार प्रौघोगिकी केंद्र (सी -डॉट ) ने चोरी या गुम मोबाइल का पता लगाने  के लिए सेंट्ल इक्यूिपमेंट आईडेडिडी  रजिस्टार (CEIR) भी तैयार किया गया हैं।  मोबाइल चोरी की जानकारी देने पर तुरंत ही उस फ़ोन को ऑफ किया जा सकेगा।  अब इससे आपका चोरी का मोबाइल मिल सकता है.. 

आप बातये आपको ये जानकरी कैसे लगी कृपया COMMENT कर ले बातये।  धन्यवाद।